बागवानी क्या है अर्थ, परिभाषा, प्रकार एवं महत्व | Horticulture in hindi

Horticulture in hindi : जैसा कि हम सभी जानते है कि भारत एक कृषि प्रधान देश है तथा देश के कुल जीपीडी का एक बडा हिस्सा बागबानी या इससे जूडी हुई चीजों से ही प्राप्त होता है। अतः कृषि के इस महत्वपूर्ण शाखा के बारे मे जानना हम सभी के लिए बेहद जरूरी है। ऐसे में किसान सहायता का यह खास लेख बागवानी से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आया है। इस लेख को पढ़कर आप बागवानी के अर्थ, परिभाषा एवं इसकी महत्वपूर्ण शाखाओं को विस्तार से जान पायेंगे। तो चलिए विस्तार से जानते है बागवानी के बारे मे

Horticulture in hindiबागवानी क्या है ? | what is horticulture in hindi :

बागवानी (Horticulture in hindi) एक बहुत व्यापक क्षेत्र है जिसमें फसलों का विविधता शामिल है। यह वह कला और विज्ञान है जिसमें फलों और सब्जियों के अतिरिक्त विभिन्न प्रकार के फूलों, जड़ी-बूटियों तथा सजावटी पौधों का वैज्ञानिक उत्पादन, उपयोग और व्यावसायिकरण किया जाता हैं।

बागवानी का अर्थ | horticulture meaning in hindi :

हार्टिकल्चर लैटिन भाषा का एक शब्द है जो ‘Hortus’ तथा ‘Cultura’ नामक दो शब्दों से मिलकर बना। जिसमें hortus शब्द का शाब्दिक अर्थ ‘बाग’ जबकि ‘cultura’ शब्द का शाब्दिक अर्थ ‘खेती करना’ से लगाया जाता हैं।

Horticulture = Hortus (बाग) + Cultura (खेती करना)

अर्थात शाब्दिक अर्थो मे देखा जाये तो हार्टिकल्चर शब्द का अर्थ उद्यान फसलों की खेती करना है।

A.यह है भारत के 10 सबसे अच्छे कॉलेज
B.पढिये a to z tablet के बारे में पूरी जानकारी
C. कैसे करें अपने youtube to mp3 download
D.आखिर क्या है Play india lottery game ?
E.पढिये हिंदी व्याकरण के एक महत्वपूर्ण अध्याय हिंदी समास को

बागवानी की परिभाषा | horticulture definition in hindi :

बागवानी को हम निम्नलिखित प्रकार से परिभाषित कर सकते है

(A). हार्टिकल्चर वनस्पति विज्ञान (कृषि) की वह महत्वपूर्ण शाखा है जिसमें मानव उपयोग के लिए सब्जियों, फलों-फूलों, औषधि उद्देश्यों और सौंदर्य संतुष्टि के लिए विभिन्न प्रकार के फसलों का उत्पादन किया जाता है।

(B). उद्यान विज्ञान, विभिन्न प्रकार के वातावरण में उद्यान फसलों को उगाने की एक कला एवं विज्ञान है।

(C). वनस्पति विज्ञान की वह महत्त्वपूर्ण शाखा जिसमें उच्च मूल्य तथा उच्च उपज देने वाली वाणिज्यिक फसलों का उत्पादन किया जाता है उद्यान विज्ञान कहलाता है।

इसे भी पढ़े : सस्य विज्ञान क्या है ?, सस्य विज्ञान का अर्थ एवं परिभाषा

बागवानी के प्रकार | types of horticulture in hindi :

बागवानी को हम उसमें उगाये जानेवाली फसलों के अनुसार इसको निम्नलिखित प्रकार से विभाजित कर सकते है

(A). फलोत्पादन (Pomology) : जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि उद्यान विज्ञान (बागवानी) की इस महत्वपूर्ण शाखा के अन्तर्गत विभिन्न प्रकार के फलों का उत्पादन, कटाई, प्रसंस्करण, संरक्षण, भंडारण और विपणन जैसे महत्वपूर्ण कार्यों का वैज्ञानिक अध्ययन किया जाता हैं। फलोत्पादन के अन्तर्गत मुख्य रूप से इन फलवृक्षो के वृद्धि, विकास और उनकी शारीरिक संरचनाओं का वैज्ञानिक विश्लेषण किया जाता हैं।

(B). शाकोत्पादन (olericulture) : उद्यान विज्ञान के इस महत्वपूर्ण शाखा के अन्तर्गत विभिन्न प्रकार के सब्जियों के उत्पादन, संरक्षण, भंडारण और विपणन जैसे महत्वपूर्ण कार्यों का वैज्ञानिक अध्ययन किया जाता हैं।

(C). फूलों की खेती (floriculture) : यह भी उद्यान विज्ञान की एक महत्वपूर्ण शाखा है। हार्टिकल्चर के इस शाखा में विभिन्न प्रकार के फूलों के उत्पादन, संरक्षण और भंडारण जैसे महत्वपूर्ण कार्यों का वैज्ञानिक अध्ययन किया जाता हैं।

(D). वृक्षारोपण खेती (silviculture) : वृक्षारोपण भी बागवानी की एक महत्वपूर्ण शाखा है। बागवानी की इस शाखा के अन्तर्गत विभिन्न प्रकार के फसलों को बडे पैमाने पर किसी निश्चित ब्यक्ति अथवा संस्था द्धारा किसी निश्चित उद्देश्यों की पूर्ति हेतु उत्पादन का वैज्ञानिक अध्ययन किया जाता हैं।

(E). परिदृश्य बागवानी (landscape horticulture) : बागवानी की इस महत्त्वपूर्ण शाखा के अन्तर्गत सजावटी पौधों के रोपण, संरक्षण तथा डिजाइनिंग का वैज्ञानिक अध्ययन किया जाता है।

1 Comment
  1. करण says

    बहुत अच्छी जानकारी दी सर आपने.
    चन्दन की खेती

Leave A Reply

Your email address will not be published.