धान की फसल की जानकारी | Paddy meaning in hindi

Paddy meaning in hindi : धान भारत सहित दुनिया की प्रमुख खाद्यान्न फसलों में से एक है। विश्व में उत्पादित समस्त खाद्यान्न फसलों में क्षेत्रफल तथा उत्पादन दोनों की दृष्टि से धान (paddy plant) का प्रथम स्थान है। इसके साथ ही साथ भारत सहित विश्व की बढती जनसंख्या को भोजन जैसी जरूरतों की पूर्ति मे इसका महत्वपूर्ण योगदान है। ऐसे मे धान की फसल के बारे मे जानकारी होना हम सब के लिए बेहद जरूरी है। तो चलिए किसान सहायता के इस खास लेख में विस्तार से जानते है धान की फसल के बारे में और सबसे पहले बात कर लेते है धान के अर्थ यानी कि Paddy meaning in hindi से

आखिर क्या है धान का अर्थ | paddy meaning in hindi :

धान (paddy) शब्द की उत्पत्ति मलय (malay) भाषा के एक शब्द ‘पाडी (padi)’ से हुई है। मलय भाषा में पाडी शब्द का अर्थ ‘धान का पौधा’ होता है। धान अब तक ज्ञात सबसे पुरानी फसलों में से एक है। जो लगभग 5000 ई. पू. चीन मे हुई थी। भारत में इसकी खोज लगभग 3000 ई.पू. हुई थी।

ग्रेमिनी कुल से सम्बंधित है धान का पौधा | Paddy plant is related to Gramani clan :

धान का फसल (Paddy crop in hindi) ग्रेमिनी कुल का एक पौधा है जिसका वैज्ञानिक नाम ओराइजा सैटिवा है। यह संकरी पत्तियों वाला, एक वर्षीय (annual) एवं लगभग 4 फीट लम्बाई वाला एक पौधा होता है जिसका जीवन काल 3 से 7 माह का होता है।

धान का कुछ प्रमुख उत्पादक देश | major paddy cultivation countries in hindi :

दुनिया भर के कुल धान के उत्पादन का लगभग 90% से अधिक का उत्पादन एशिया मे की जाती है। जो मुख्यतः चीन, भारत, इण्डोनेशिया तथा बांग्लादेश प्रमुख धान उत्पादन राष्ट्र है। इसके अतिरिक्त पाकिस्तान, जापान तथा एशिया के कुछ अन्य देशों में इसका उत्पादन किया जाता हैं।

धान के शीर्ष उत्पादन देश | Paddy crop in hindi :

[table “11” not found /]

अगर धान की फसल (Paddy crop in hindi) के कुल उत्पादन के रैंकिंग कि बात किया जाये तो चीन दुनिया का सबसे बड़ा धान उत्पादन राष्ट्र है। चीन के बाद भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा धान का उत्पादन राष्ट्र है। जबकि तीसरे तथा चौथे स्थान पर क्रमशः इण्डोनेशिया तथा बांग्लादेश का नम्बर आता है। वियतनाम कुल धान उत्पादन राष्ट्र के इस क्रम पाचवें स्थान पर खड़ा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.