मेरी फसल मेरा ब्योरा | meri fasal mera byora in hindi 2022

Meri fasal mera byora : खेती किसानी हमेशा से ही चुनौतीपूर्ण कार्य रहा है। किसान मिट्टी में बीजों को बोने से लेकर अपनी कडी मेहनत से उत्पादित कृषि उपजों को मंडियों में बेचने तक अनेकों प्रकार के कठिनाइयों का सामना करते रहते है। ऐसे में खेती किसानी मे किसानों का रुझान बनाये रखने तथा किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाने के उद्देश्य से हमारी सरकारें समय-समय पर अनेकों प्रकार की योजनाओं की घोषणा करती रहती है। इन्हीं योजनाओं में एक महत्वपूर्ण योजना है मेरी फसल मेरा ब्योरा (meri fasal mera byora)। आखिर क्या है मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना तथा कैसे इस योजना के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कराके अधिक लाभ उठाया जा सकता है इसी से सम्बंधित है हमारा आज का यह खास लेख तो चलिए विस्तार से जानते है meri fasal mera byora के बारे में

मेरी फसल मेरा ब्योरा क्या है ? | what is meri fasal mera byora in hindi :

मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना, किसानों को कृषि संबंधित सभी सरकारी सुविधाओं एवं उनकी कृषि उपज का उचित मूल्य दिलाने तथा उनकी समस्याओं के निवारण जैसे महत्वपूर्ण सेवाएं प्रदान कराने हेतु हरियाणा सरकार द्वारा शुरू किया गया एक ऑनलाइन पोर्टल है। यह पोर्टल किसानों से उनकी फसलों की पूरी जानकारी लेकर उनकी उपज का मंडीयो मे सुचारू रूप से बेचने मे मदद कराना है।

कब हुई थी मेरी फसल मेरा ब्योरा की शुरुआत | when did meri fasal mera byora start :

सरकार द्वारा बीमा कवर, प्राकृतिक आपदाओं के द्धारा होने वाले फसल क्षति के मुआवजों एवं अन्य विभिन्न सरकारी योजनाओं द्वारा किसानों को दिया जाने वाला वित्तीय सहायता को आसानी एवं समय से प्रदान कराने हेतु हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्धारा 25 दिसंबर 2018 को मेरी फसल मेरा ब्योरा की शुरुआत किये थें। 

क्या है मेरी फसल मेरा ब्योरा मुख्य उद्देश्य | what is meri fasal mera byora main purpose :

हरियाणा सरकार द्धारा संचालित मेरी फसल मेरा ब्योरा का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानों तथा किसान कल्याण विभागों को एक ही मंच पर सीधे जोडने से है। यह पोर्टल किसानों की उनकी फसलों की पूरी जानकारी को इकट्ठा करके उनकी उपज को मंडीयो मे बेचने मे आ रही कठिनाइयों को दूर करके उनकी उपजों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदने का कार्य करती है। इसके साथ ही साथ राज्य सरकार द्धारा संचालित विभिन्न सरकारी योजनाओं द्वारा किसानों को दिया जाने वाला वित्तीय सहायता को आसानी एवं समय से पहुचाने के साथ ही साथ राज्य के किसानों तथा कृषि जोतों को एक पोर्टल पर डाटा इकठ्ठा किया जा सके।

कौन कर सकता है मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना के अन्तर्गत पंजीकरण | who can register under meri fasal mera byora scheme :

वैसे तो मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना की शुरुआत हरियाणा राज्य सरकार द्धारा अपने राज्य के किसानों के लिए की है। परंतु इस योजना का लाभ हरियाणा के किसानों के अतिरिक्त हरियाणा के परोसी राज्य (जैसे- पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, मध्यप्रदेश और उडीसा आदि) के किसान भी पंजीकरण के माध्यम से इस योजना का लाभ उठा सकते है।

मेरी फसल मेरा ब्योरा के लिए हेल्पलाइन नंबर भी है उपलब्ध | helpline number on meri fasal mera byora :

किसानों को इस योजना का लाभ लेने में होने वाले कठिनाई को दूर करने एवं विचौलियों से किसानों को बचाव के लिए राज्य के मनोहर लाल खट्टर सरकार ने एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। इस हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से किसान इस योजना से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्याओं के समाधान घर बैठे पा सकते है।

मेरी फसल मेरा ब्योरा का हेल्पलाइन नंबर : 18001802060 और 18001802117

Note : उपरोक्त दिये गए हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से किसान अपनी समस्याओं को सुबह 9 बजे से शाम को 7 बजे तक फोन के माध्यम से विषय विशेषज्ञों द्धारा घर बैठे प्राप्त कर सकते है।

क्या है मेरी फसल मेरा ब्यौरा पंजीकर हेतु आवश्यक दस्तावेज | what is the required documents for registering meri fasal mera byora :

इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों के पास निम्नलिखित दस्तावेज होना अनिवार्य है
(1). मोबाइल नंबर
(2). आधार कार्ड
(3). भूमि जोत का खसरा संख्या
(4). बैंक खाता (बैंक पासबुक)
(5). पासपोर्ट साइज फोटो
(6). कुल कृषि जोत
(7). बोई गई कृषि फसलें
(8). बुआई का समय

क्या है मेरी फसल मेरा ब्यौरा मे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का तरीका | how to meri fasal mera byora registration online :

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के अन्तर्गत रजिस्ट्रेशन हेतु हमें निम्नलिखित चरणों का पालन करना चाहिए

Steps 1 : सबसे पहले हमे हरियाणा सरकार की मेरी फसल मेरा ब्योरा के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आप चाहे तो नीचें दिये गए लिंक के माध्यम से भी उस लिंक पर पहुंच सकते हैं।

यहां क्लिक करें

Steps 2 : आप जैसे ही ऊपर दिये गए लिंक पर क्लिक करते है तो आप सरकार की आधिकारिक वेवसाईट मेरी फसल मेरा ब्योरा के होमपेज पर पहुंच जातें है। इस वेवसाईट के होमपेज पर हमें किसान वर्ग एवं अधिकारी अनुभाग नामक दो आप्शन देखने को मिलता है। चूंकि हम किसान है इसलिए हमे किसान वर्ग वाले आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Steps 3: हम जैसे ही किसान वर्ग वाले आप्शन पर क्लिक करते है तो हमे हरियाणा के किसान, पडो़सी राज्य के किसान तथा पडो़सी राज्य के किसान (जिनकी जमीन हरियाणा राज्य में है) नामक तीन आप्शन दिखाई देता है। हम अपने निवास स्थिति के अनुसार इसे चुनाव कर सकते है और उस पर क्लिक करते है।

Steps 4: चयनित आप्शन पर क्लिक करते ही हमारे सामने एक नया विंडो खुल जाता है और हमसे अपना मोबाइल नंबर भरने को कहता है। अब हमें अपना मोबाइल नंबर भरकर आगे क्लिक करना होता है।

Step 5 : अब हमारे सामने एक नया विंडो खुलकर सामने आता है। जिसमें हमे अपनी सभी महत्वपूर्ण जानकारीयों को भरने के लिए कहा जाता है। अतः हम अपनी सभी जानकारीयों को सही-सही भर कर नीचे सममित बटन पर जैसे ही क्लिक करते है हमारा रजिस्ट्रेशन कम्पलीट हो जाता है।

Steps 6 : रजिस्ट्रेशन कम्पलीट होती ही meri fasal mera byora के अन्तर्गत हमे एक नामांकन संख्या और एक पासवर्ड प्राप्त होता है। इसी नामांकन संख्या और पासवर्ड के माध्यम से ही हमे इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी एवं लाभ प्राप्त होता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.